डायबिटीज के मरीज रोजाना पीएं ये ड्रिंक, शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज रोजाना पीएं ये ड्रिंक, शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल

सेहतराग टीम

आज के समय में कोई कितना भी कोशिश कर ले, लेकिन वो मीठे का सेवन किसी ना किसी बहाने से कर ही लेता है। ऐसे में उन्हें डायबिटीज की समस्या हो जाती है। वहीं जो शुगर के मरीज हैं उनके लिए मीठा काफी तकलीफ बढ़ा देता है। इसलिए शुगर के मरीजों को अपने खानपान पर खास ध्यान देना चाहिए। हालांकि कई बार थोड़ी सी भी कोताही करने पर शुगर लेवल तुंरत बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप भी बढ़े हुए शुगर लेवल से परेशान हैं तो तुरंत इस घरेलू नुस्खे को ट्राई करें। ये आपके शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करेगा। खास बात है कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। जानें क्या है ये ड्रिंक और किस तरह से इसे बनाया जाए ताकि शुगर लेवल कंट्रोल रहे।

पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है ये फल, होते हैं कमाल के फायदे

डायबिटीज कंट्रोल करेगी नीम और गिलोय

जनरल स्टडीज के मुताबिक नीम की पत्तियों के पाउडर में ऐसी चीज पाई जाती है जो डायबिटीज के लक्षण को कंट्रोल करने का काम करती है। इसके अलावा नीम की पत्तियां चबाने से भी मधुमेह के रोगियों को फायदा होता है। नीम के अलावा एक और आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है। ये हर्ब गिलोय है। 

नीम गिलोय जूस बनाने का ये है तरीका

सामग्री

  • नीम की पत्तियां- 10 से 15 उबली हुई
  • गिलोय पाउडर - एक चम्मच
  • अदरक - एक छोटा सा टुकड़ा
  • पुदीने की पत्तियां- करीब 10
  • नमक
  • काली मिर्च पाउडर

बनाने की विधि- उबली हुई नीम की पत्तियां, एक चम्मच गिलोय पाउडर, एक छोटा सा टुकड़ा अदरक, करीब 10 पुदीने के पत्तियां और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर को मिक्सी के जार में थोड़ा पानी  डालकर पीस लें। जब ये पिस जाए तो उसे एक गिलास में निकालकर इसमें स्वादानुसार नमक डाल दें। इस जूस को रोजाना खाली पेट पीएं। ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

इसे भी पढ़ें- 

क्या कोरोना के कारण हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार? शोध में बताई गईं ये बातें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।